Sunday, December 24, 2017

भारत में भूल रहे हैं क्रिसमस डे, मना रहे हैं तुलसी पूजन दिवस

December 24, 2017


ईसाई समुदाय 25 दिसम्बर को क्रिसमस मनाते हैं, उसकी तैयारी पूर्व से होने लगती है, 25 दिसम्बर से 1 जनवरी तक क्रिसमस-डे के त्यौहार के नाम पर दारू पीना, मांस खाना, पार्टी में दुष्कर्म करना, महिलाओं से छेड़छाड़ी करना आदि,

ऐसे त्यौहार को कुछ भोले भारतवासी भी मनाने लगे थे पर अब धीरे-धीरे अपनी संस्कृति की तरफ लौट रहे हैं ।

 पश्चिमी संस्कृति का क्रिसमस-डे मनाने जैसा त्यौहार नही है इसलिए भारत में ज्यादातर लोगों ने 25 दिसंबर को तुलसी पूजन दिवस के रूप में मनाने के लिए पहले से ही तुलसी पूजन शुरू कर दिया है, भारत ही नही बल्कि कई अन्य देशों में भी इस दिन को तुलसी पूजन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है ।

यहाँ पर http://www.ashram.org/Ashram/SevaActivities। आप देख सकते हैं ,देश-विदेश में 25 दिसम्बर निमित्त तुलसी पूजन की धूम मची है।
India is forgetting Christmas Day, Tulsi Puja Day

ट्वीटर पर भी रविवार को #25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस
 हैशटैग के जरिये लगातार ट्वीट्स देखने को मिल रही हैं । ये हैशटैग टॉप ट्रेंड में अपना स्थान बनाये हुए है ।


आइये जानते हैं कि क्या कहना चाह रहे हैं ये लोग ट्वीटर के माध्यम से...

1. नीलेश मकवाना लिखते हैं कि #25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस के रूप में अवश्य मनाना चाहिए जिससे हमारे देश के युवा इसके महत्व को समझ सकें और तन-मन को स्वस्थ रखते हुए देश सेवा में अग्रसर हो ।

2. गार्गी पटेल लिखती है कि विज्ञान भी मानता है तुलसी सेवन से कैंसर नहीं होता है,और अन्य घातक रोगों का भी निवारण होता है तुलसी सेवन से।
#25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस 

3.हिन्दू किंग ने लिखा है कि तुलसी का पूजन, रोपण व धारण पाप को जलाता है और स्वर्ग एवं मोक्ष प्रदायक है | #25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस

4.कल्कि पटेल लिखती है कि "सबका मंगल, सबका भला" चाहने वाले पूज्य Asaram Bapu Ji ने #25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस मनाने की सौगात समाज को दी है।

5. विनोद कुमार ने लिखा है कि तुलसी माता को सभी आरोग्य ग्रन्थों ने एकमत से संजीवनी बूटी माना है,जिनमें निहित आरोग्यता की शक्ति हमें सदैव स्वस्थ बनाए रखने में सहयोगी होती है।
#25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस

6. कैलाश पुरोहित लिखते हैं कि संत Asaram Bapu Ji की प्रेरणा से #25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस जिससे देश भर में लोग तुलसी की महत्ता से अवगत हो रहे हैं!

7. रवि सिंह ने लिखा है कि रोग में केवल तुलसी दल ग्रहण करने से ये बेहद असरकारक साबित होती है, ये दैवी गुणों से युक्त 100 रोगों की एक ही दवा है #25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस 

8. संजय राय ने लिखा है कि तुलसी करती है तनाव को दूर, सर्दी, खाँसी व जुकाम से राहत दिलाती है , ऐसी सर्वगुण सम्पन्न तुलसी का पूजन क्यों न करे हम । #25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस

9. दीपक मृगवानी लिखते हैं कि #25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस के रूप में अवश्य मनाना चाहिए जिससे हमारे देश के युवा इसके महत्व को समझ सके और तन- मन को स्वस्थ रखते हुए देश सेवा में अग्रसर हों ।

10. गौरव मेहता कहते हैं कि तुलसी कम कैलोरी वाली जड़ी बूटी है, ये जलन सूजन कम करने और जीवाणु विरोधी गुणों से परिपूर्ण है । #25Dec_तुलसी_पूजन_दिवस


इसी प्रकार से आज हजारों ट्वीटस हमें देखने को मिली । जिसमें सभी लोग क्रिसमस नही बल्कि तुलसी पूजन दिवस मनाने की बात कहने के साथ-साथ खुद की तुलसी पूजन करके फोटोज अपलोड कर रहे हैं ।

केवल भारत के ही लोग नही बल्कि कैलिफोर्निया, दुबई आदि से भी लोग तुलसी पूजन करके ट्वीटस कर रहे हैं ।

आपको बता दें कि 25 दिसम्बर से 1 जनवरी के दौरान शराब आदि नशीले पदार्थों का सेवन, आत्महत्या जैसी घटनाएँ, युवाधन की तबाही एवं अवांछनीय कृत्य खूब होते हैं इसलिए देश में सुख, सौहार्द, शांति बढ़े व  जन-समाज का जीवन स्वस्थ और मंगलमय हो इस उद्देश्य से हिन्दू संत आसाराम बापू की प्रेरणा से वर्ष 2014 से 25 दिसम्बर को ‘तुलसी पूजन दिवस मनाना प्रारम्भ हुआ । इस पर्व को जनता ने खूब सराहा और इसकी भूरि-भूरि प्रशंसा की । इस पर्व की लोकप्रियता विश्वस्तर पर देखी गयी । 

तुलसी पूजन से बुद्धिबल, मनोबल, चारित्र्यबल व आरोग्यबल बढता है । मानसिक अवसाद, दुर्व्यसन, आत्महत्या आदि से लोगों की रक्षा होती है और लोगों को भारतीय संस्कृति के इस सूक्ष्म ऋषि-विज्ञान का लाभ मिलता है ।

विदेशों में भी होती है तुलसी पूजा

मात्र भारत में ही नहीं वरन् विश्व के कई अन्य देशों में भी तुलसी को पूजनीय व शुभ माना गया है। ग्रीस में इस्टर्न चर्च नामक सम्प्रदाय में तुलसी की पूजा होती थी और सेंट बेजिल जयंती के दिन नूतन वर्ष भाग्यशाली हो इस भावना से चढ़ायी गयी तुलसी के प्रसाद को स्त्रियाँ अपने घर ले जाती थीं।

तुलसी पूजन की शास्त्रों में महिमा
अनेक व्रतकथाओं, धर्मकथाओं, पुराणों में तुलसी महिमा के अनेकों आख्यान हैं ।

वैज्ञानिक भी तुलसी को मानते है लोहा...

डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) के वैज्ञानिकों द्वारा किये गये अनुसंधानों से यह सिद्ध हुआ है कि ‘तुलसी में एंटी ऑक्सीडंट गुणधर्म है और वह आण्विक विकिरणों से क्षतिग्रस्त कोशों को स्वस्थ बना देती है । कुछ रोगों एवं जहरीले द्रव्यों, विकिरणों तथा धूम्रपान के कारण जो कोशों को हानि पहुँचानेवाले रसायन शरीर में उत्पन्न होते हैं, उनको तुलसी नष्ट कर देती है ।

अतः विष्णुप्रिया तुलसी हर घर में होनी चाहिए । सभी लोग संकल्प लें कि 25 दिसम्बर को तुलसी जी की पूजा करके उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करेंगे ।

No comments:

Post a Comment